परिवार पर है कर्ज़, पढ़ाई ना रुके इसलिए स्कूल के बाहर मूंगफली बेचती है ये लड़की

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं

शिक्षा हर किसी के जीवन में बहुत उपयोगी है। शिक्षा वह है, जो हमें पृथ्वी पर अन्य जीवित प्राणियों से अलग करती है। अच्छी शिक्षा से ही मनुष्य अपने जीवन की तमाम चुनौतियों का कुशलता से सामना कर सकता है। शिक्षा से ही हम अपने सपने को पूरे कर सकते हैं। बिना शिक्षा के हम कुछ भी मुकाम हासिल नहीं कर सकते। इसी वजह से आपका शिक्षित होना अत्यंत जरूरी है। लेकिन आजकल के जमाने में देखा गया है कि अच्छी शिक्षा प्राप्त करना ना सिर्फ कठिन है बल्कि महंगा भी है।

आजकल स्कूल बड़े महंगे हो गए हैं। माता-पिता को अपने बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में गरीब परिवार के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो किसी भी कीमत पर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर भविष्य में कुछ बनने का सपना देखते हैं। इसके लिए चाहे उन्हें कोई भी काम करना पड़े। केरल की 12वीं की छात्रा अपने सपनों को साकार करने के लिए दृढ़ संकल्प है और हर दिन कड़ी मेहनत कर रही है।

दरअसल, केरल के चेरथला की विनीशा पढ़ाई जारी रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है और साथ ही अपना पेट भरने की कोशिश में जुटी हुई है। 12वीं की छात्रा जब क्लास समाप्त हो जाती है तो उसके बाद अपने ही स्कूल के बाहर मूंगफली बेचती है।

स्कूल खत्म होने के बाद मूंगफली बेचती है 12वीं की छात्रा

दरअसल, 12वीं की छात्रा विनीशा अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए स्कूल समाप्त होने के बाद अपने ही स्कूल के बाहर मूंगफली बेचने का काम करती है। विनीशा अपने स्कूल के बाद मूंगफली की अपनी गाड़ी बाहर ले जाती है और रात 8:00 बजे तक मूंगफली बेचती है। वह एक गर्म तवे पर मूंगफली को नमक में मथती है और अपनी गर्म भुनी हुई मूंगफली से ग्राहकों को आकर्षित करती है।

जब विनीशा की बहन की शादी हुई थी तो उसके बाद परिवार पर भारी कर्ज हो गया था। जिसके बाद विनीशा ने मूंगफली बेचने का कार्य शुरू किया। विनीशा के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उनके पिता एक मजदूर हैं और उसकी मां भी मूंगफली बेचने का काम करती है। विनीशा की मां घंटों खड़े रहकर मूंगफली बेचती थी, जिसके चलते उनके पैर में दर्द होता था तभी विनीशा अपने परिवार की आर्थिक मदद के लिए सामने आई और मूंगफली बेचने का निर्णय ले लिया।

पिछले 4 साल से माता-पिता की कर रही है मदद

विनीशा का ऐसा बताना है कि

वह पिछले 4 सालों से मूंगफली बेच रही है और अपने माता-पिता की मदद कर रही हैं। एशियननेट के द्वारा वीडियो शेयर किया है, जिसमें विनीशा बताती हैं कि वह शाम 4:30 बजे कार्य शुरू करती है और रात 8:00 बजे खत्म होती है। मूंगफली बेचने के बाद वह घर जाकर अपनी पढ़ाई करती हैं। विनीशा का बताना है कि लोग उनका मजाक भी उड़ाते हैं। उन पर फब्तियां भी कसते हैं लेकिन वह नजरअंदाज करती है और अपने रास्ते पर आगे बढ़ रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *